Thursday, December 11, 2014

गैस कंज्यूमर कार्ड का बैंक से कनेक्शन


11 December 2014
15:40

-इंदु बाला सिंह



" जिसके पास आधार कार्ड है वो आधार का फार्म ले और जिसके पास आधार कार्ड नहीं है वह व्यक्ति बैंक वाला फार्म ले - साथ में गैस का फार्म भी मिलेगा | आपको गैस के कंज्यूमर  कार्ड का ज़ेरॉक्स और फार्म भर के बीस तारिख से पहले जमा करना है | "

आदेश था वितरक के काउंटर पर बैठी महिला का |

गैस वितरक के पास से एक व्यक्ति  केवल दो ही फार्म ले सकता था  |

डीलर  महोदय को तो ऐसे मौके पर इम्पोर्टेन्ट काम आ जाता  है , इसलिये उनकी कुर्सी खाली थी |

दूकान के सामने फार्म के लिये लम्बी लाईन लगी थी |

शुचिता कुढ़ कर फार्म के लिये लाईन में लगी थी | एक बार उसने इसी डीलर को अपना सारा फार्म तीन महीने पहले भर के जमा कर दिया था | वितरक द्वारा फार्म प्रप्ति की साईन की हुई रसीद भी उसके पास पड़ी थी | अब फिर से फार्म ले के भरना था उसे |

महिला और पुरुषों के लिये एक ही लाईन थी |

सब ग्राहक खफा थे |

-देखिये ! एक ही लाईन बनवाये हैं महिला और पुरुषों के लिये |

-अरे !........मेरा तो गैस बुकिंग ही नहीं हो पा रही है |

-अरे ! ...बड़ा झमेला है .. इसीलिए तो मैंने इन्डकशन चुल्हा ले लिया है |

-अरे ! ....एक बार तो ले चुके हैं ये लोग फार्म ..फिर से ले रहे  हैं |

-मैं तो छुट्टी ले कर आया हूं फार्म लेने ..मेरा तो जनरल शिफ्ट है न |

-मेरी तो नाईट शिफ्ट थी ..नींद गयी आज की मेरी |

-क्या झमेला है ...अरे ये काउंटर पर बैठी इतनी खचडी हैं कि क्या बताऊं ...बात करने की तमीज नहीं हैं इनके पास ....कोई मर्द होता काउंटर पर तो उठा के पटक देते अभी |

-अब देखिये उसे लौटा दिया ..बोल रही है पासबुक का भी जेराक्स लाओ ... अच्छा दबंगई है ...आगे ही बोलना था न |

-अरे ! ....लिख कर नोटिस में लगाना चाहिये था न |

आधा घंटे लाईन लगाने के बाद शुचिता को गैस के डीलर से फार्म मिला और जमा करते समय दुबारा झेली जानेवाली कठिनाई का अनुभव |

दुसरे दिन जब शुचिता पहुंची गैस वितरक के दूकान तो उसने चिपका देखा एक बड़ा सा नोटिस --" दूकान बंद है आज " |


अब तीसरे दिन भी छुट्टी लेनी पड़ेगी आफिस से शुचिता ने सोंचा |

No comments:

Post a Comment