Thursday, July 24, 2014

बेटे की माँ


24 July 2014
20:42
....आपके बेटे ने कहा मुझे - " मैं तुझे मार कर तेरी लाश भी गायब करवा दूंगा | मैं जान बचा कर आ गयी | "

रात के अंधेरे में सड़क पर से  सलवार कमीज में एक पतली लम्बी और दुसरी नाटी स्त्री काया पर मेरी नजर पड़ी |

बिजली गुल थी पर मुझे दिखा कि लम्बी लड़की कान से मोबाईल लगा कर बोल रही है |

पल भर में एक स्कूटी गुजरी | दोनों लडकियों का चेहरा रोशनी से नहा उठा |

लम्बी लड़की कम उम्र की गोरी चिट्टी सी थी और नाटी काली सी कामवाली थी |

प्राय: आदिवासी काले होते हैं और अपनी बेटियों को बड़े घरों में बंधा काम करने भेजते हैं | लडकियां इन घरों  में सुरक्षित रहती हैं |

मैं आगे निकल गयी पर उस लड़की के वाक्य ने मुझे विचलित कर दिया |

वह कौन थी मुझे नहीं मालूम पर एक स्वाभिमानी बेटी जरूर थी |

निसंदेह वह लड़की अपनी उस ससुराल और कभी नहीं जायेगी | 

No comments:

Post a Comment